कृषि समाचार एवं मंडी रेटस बुलेटिन 5 नवंबर 2021

किसान भाईयों नमस्कार आपकी सेवा में प्रस्तुत है कृषि समाचारों और मंडी भावों का बुलेटिन।

पूरे विश्व में दीपावली का उत्साह

दीपावली के अवसर पर पूरे विश्व में उत्सव का माहौल रहा और विशेष रूप से अमरीकी सिंगर मैरी मिलबेन का गाया हुआ ओम जो जगदीश हरे पूरी दुनिया में धूम मचा रहा है। मंडी रेट्स प्रोजेक्ट की टीम आपके लिए लेकर आयी है उस भजन की वीडियो रिकार्डिंग ।

होंगे वो कोई लोग जिन्होंने ने रक्तपात करके दुनिया को जीतने की कोशिश की लेकिन सनातन धर्मियों ने अपने संस्कारों प्यार मोहब्बत से अपनी संस्कृति को पूरी दुनिया के सामने प्रस्तुत किया और आज पूरी दुनिया से मान्यता और प्यार पा रहे हैं ।

मशहूर अमरीकी गायक मैरी मिलबेन भारतीय परिधान में ॐ जय जगदीश हरे गाते हुए

देश में पहली बार ड्रोन से हुआ खाद का छिड़काव

देश में पहली बार हरियाणा के करनाल में किसानों के खेतों में ड्रोन से खाद का छिड़काव (स्प्रे) करके फसलों में खाद लगाई गई है। यह इफ्को द्वारा तरल यूरिया नैनो का ड्रोन स्प्रे प्रदर्शन था, जिसकी शुरुआत करनाल से की गई। ड्रोन सिर्फ 10 मिनट प्रति एकड़ के समय में खाद स्प्रे करेगा। इसमें किसानों का समय तो बचेगा ही, साथ ही खाद व पानी भी कम लगेगा।

पहले से ही चयनित यशपाल राणा के आलू के खेत में ड्रोन से नैनो यूरिया खाद का स्प्रे किया गया। इसके बाद जमालपुर (घरौंडा) के प्रमोद, काछवा के जगदीश घई के मेथी व आलू के खेतों में नैनो यूरिया खाद का ड्रोन से स्प्रे किया गया। ड्रोन से होने वाले स्प्रे में पत्तियों के साथ तने तक खाद पहुँच जाती है और लगभग दस गुने कम पानी की लागत लगती है। यदि खाद की मात्रा की बात करें तो वो भी सिर्फ 50 % ही लगती है ड्रोन को जहाँ से छोड़ा जाए वो वहीँ लौट कर आ जाता है।

बागवानों के लिए बहुत अच्छी ख़बर मार्किट में आया फ्रूट स्कैनर

fruit scanner

देश के बागवानों के लिए बहुत अच्छी खबर है। क्योंकि अब उन्हें फल की गुणवत्ता परखने व प्रबंधन की समस्या से निजात मिल जाएगी। बस एक क्लिक पर बागवान फ्रूट को मशीन के सामने रख कर यह पता कर पाएंगे कि फल भीतर से पका है या कच्चा मीठा है या खट्टा सड़ा है या सही उसमें शुगर कितनी है ।

किसने बनाया है फ्रूट स्कैनर

मद्रास स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) से बी.टेक. व उत्तराखंड के काशीपुर आई आई एम की फाउंडेशन फार इनोवेशन इंटरप्रेन्योरशिप प्रशिक्षित अमित श्रीवास्तव व अंकित ने मिलकर इस फ्रूट स्कैनर को बनाया है।

कैसे विचार आया फ्रूट स्कैनर बनाने का

अमित श्रीवास्तव और अंकित दोनों मूल रूप से उत्तरप्रदेश के मथुरा टाउन के रहने वाले हैं और दोनों किसान परिवार से सम्बन्ध रखते हैं । परिवार के पास आम अमरुद और चीकू का बाग़ है और हरवर्ष इनमें घाटा पड़ जाया करता था । पिता से जब चर्चा हुई तो उन्होंने बताया कि हमें फल को बाहर से देख कर यह नहीं पता चलता कि फल अंदर से कितना पका हुआ है । यदि यह पता चल जाए तो हम हावरवेस्टिंग प्लान कर सकते हैं और इससे बागवानों का घाटा कम किया जा सकता है।

amit and ankit

दोनों मिलकर साल 2019 में फ्रूट स्कैनर बनाने में जुड़ गए और आर्थिक और तकनीकी मदद के लिए आई.आई.टी. मद्रास आई एम काशीपुर की मदद से साल 2020 में फ्रूट स्कैनर बना लिया और अब यह अच्छे तरीके से काम कर रहा है बागान मालिकों , कारोबारियों और आम जनता के लिए यह फ्रूट स्कैनर बहुत काम का उपकरण है । मोबाइल से स्केनर कनेक्ट करने के लिए दोनों दोस्तों ने खुद एप भी तैयार किया है, जो जल्द ही प्लेस्टोर पर उपलब्ध होगा। फिलहाल अडानी एग्रो, अमेजन फ्रेश, बिग बास्केट व उद्यान विभाग में स्केनर का सेब की जांच में परीक्षण चल रहा है। शुरुआती परिणाम 99 % तक सटीक सूचनाएं दे रहा है।व्यक्तिगत उपयोग के लिए इसकी कीमत कोई तीन हज़ार रुपये के आस पास रहने का अनुमान है।

बिहार के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना

विकसित बिहार के 7 निश्चय में से एक आर्थिक हल, युवाओं को बल के अन्तर्गत

बिहार सरकार के योजना एवं विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत

राज्य के 5 लाख से अधिक युवा इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है ।

पात्रता

बिहार राज्य के निवासी 20-25 वर्ष आयु वर्ग के 12वीं पास बेरोज़गार युवा जो अध्ययनरत नहीं हो या उच्चतर शिक्षा प्राप्त नहीं किए हों, वह रोजगार तलाशने के दौरान अधिकतम दो वर्षों तक आर्थिक मदद के रूप में सरकार द्वारा 1000 रू० प्रतिमाह की दर से स्वयं सहायता भत्ता के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजनान्तर्गत लाभान्वित युवक / युवतियों को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत भाषा संवाद, व्यवहार कौशल एवं बुनियादी कम्प्यूटर ज्ञान का निःशुल्क प्रशिक्षण भी उपलब्ध
योजना सम्बन्धी विस्तृत जानकारी Online Portal: www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in अथवा अपने जिले में स्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (DRCC) से प्राप्त किया जा सकता है।

आवश्यक सूचना एवं हिदायत

वैसे आवेदक जिन्होंने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्चतर शिक्षा हेतु निबंधन /नामांकन करवा लिया है, या कहीं नियोजित हैं या स्व-रोजगार कर रहे हैं, वह इस योजना के अंतर्गत योग्य नहीं हैं।

ऐसे अयोग्य लाभार्थी यथाशीघ्र अपने जिले के DRCC में इसकी सूचना दे, अन्यथा मामला संज्ञान में आने के पश्चात वह वैधानिक कार्रवाई के पात्र होंगे।

उर्वरकों के विषय में बिहार सरकार की एडवायजरी

बिहार राज्य में विभिन्न उर्वरकों की प्राप्ति लगातार हो रही है। अभी राज्य में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। किसान भाइयों एवं बहनों से अनुरोध है कि :

उर्वरक अधिकृत विक्रेता से ही खरीदें एवं बिक्री रसीद अवश्य लें।

उर्वरकों के मूल्य तथा पोषक तत्वों की मात्रा सभी बोरों पर अंकित रहता है। अतः

अंकित मूल्य पर अधिकृत विक्रेता (अनुज्ञप्तिधारी दुकानों) से ही उर्वरक खरीदें।

किसान भाई / बहन फॉस्फेटिक उर्वरकों में DAP के स्थान पर अन्य उर्वरकों जैसे- SSP, NPK Complex का व्यवहार कर सकते हैं।

कम्पोस्ट, वर्मी कम्पोस्ट, हरी खाद तथा PSB के उपयोग करने से फॉस्फेटिक उर्वरकों की 20% कम आवश्यकता पड़ती है।

ऐसा देखा जा रहा है कि नाईट्रोजन, फॉस्फेटिक एवं पोटाशिक उर्वरकों का किसान भाइयों द्वारा असंतुलित व्यवहार (अनुशंसित मात्रा से अधिक) करने का फलस्वरूप मिट्टी की संरचना बिगड़ रही है तथा पौधों को संतुलित पोषक तत्व नहीं मिल पा रहा है।

रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुंध उपयोग नहीं करें, अनुशंसित मात्रा में ही इसका व्यवहार करें। उपरिनिवेश (फोलियर स्प्रे) के रूप में फॉस्फेटिक उर्वरकों का उपयोग नहीं करें, ऐसा करने से फॉस्फेटिक उर्वरक मिट्टी में ही पड़े रहते हैं, पौधे इसे ग्रहण नहीं करते हैं।

सभी खेतों में जैविक उर्वरकों का व्यवहार अवश्य करें। इससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति बनी रहती है।

सूक्ष्म पोषक तत्वों का प्रयोग भी पौधों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। क्षारीय भूमि के सुधार के लिए जिप्सम का प्रयोग करने पर मिट्टी में फॉस्फेट की उपलब्धता पौधे के लिए बढ़ जाती है।

झारखंड सरकार की गुमला जिला के पशुपालकों के लिए विशेष सूचना

गुमला जिला के पशुपालकों को सूचित किया जाता है कि कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग (गव्य प्रभाग) झारखण्ड, रॉची के अन्तर्गत प्रशिक्षण योजनाओं का क्रियान्वयन गव्य विकास के प्रशिक्षण एवं प्रसार संस्थान, धुर्वा, रॉची में आयोजित की जानी है जिसकी विवरणी निम्नवत है।

(क) वित्तीय वर्ष 2021-22 में संचालित Diploma Dairy Technology (DDT) प्रशिक्षण योजना प्रशिक्षणार्थी की योग्यता कम से कम 10+2 उतीर्ण हो एवं नामांकन शुल्क 15,200 /- मात्र प्रति प्रशिक्षणार्थी है। अध्ययन के लिए Website www.ignou.samarth.edu.in में online नामांकन प्रारंभ है। online नामांकन करने में अगर कोई कठिनाई हो रही हो तो कार्यालय अवधि में जिला गव्य विकास कार्यालय, गुमला आकर online नामांकन करवा सकते है।

ख) वित्तीय वर्ष 2021-22 में इग्नु के माध्यम से संचालित Awareness Programme On Dairy Farming (APDF) योजना |

  1. प्रशिक्षणार्थी की योग्यता मैट्रिक उर्तीण हो
  2. पशुपालकों के पास कम से कम 05 दुधारू मवेशी हो।

योग्यताओं को पूरा करने वाले पशुपालक एक सप्ताह के अन्दर कार्यालय अवधि में अधार कार्ड एवं बैंक खाता पासबुक की छाया प्रति के साथ आवेदन जिला गव्य विकास कार्यालय, गुमला में अनिवार्य रूप से जमा कर दे।

ग) वित्तीय वर्ष 2021-22 छः दिवसीय पशु प्रबन्धन प्रशिक्षण योजना। छः दिवसीय प्रशिक्षण योजना हेतु निम्न अहर्ता की आवश्यकता है:

  1. प्रशिक्षणार्थी को साक्षर होना अनिवार्य है।
  2. इच्छुक ग्रामीण किसान / पशुपालक / दुग्ध उत्पादक जो पूर्व से गाय रखते हो या रखने के इच्छुक हों।
  3. न्यूनतम उम्र 15 वर्ष एवं अधिकतम 55 वर्ष।
  4. प्रतिशक्षणार्थियों के चयन में कुल निर्धारित लक्ष्य के अनुपात में कम से कम 33 प्रतिशत प्रतिशत प्रशिक्षणार्थी महिला वर्ग की होनी चाहिए।
  5. पशुपालक / किसान / दुग्ध उत्पादक ग्रामीण क्षेत्र से होनी चाहिए। महिला प्रशिक्षणार्थियो को अपने साथ बच्चा लाना वर्जित है।

योग्यताओं को पूरा करने वाले इच्छुक ग्रामीण / पशुपालक / दुग्ध उत्पादक के सदस्य जो पूर्व से गाय रखते हो या रखने के लिए इच्छुक हो वो एक सप्ताह के अन्दर कार्यालय अवधि में अधार कार्ड एवं बैंक खाता पासबुक की छाया प्रति के साथ आवेदन जिला गव्य विकास कार्यालय, गुमला में अनिवार्य रूप से जमा कर दे ।

नोट :- प्रशिक्षण हेतु विशेष जानकारी के लिए स्वयं आकर जिला गव्य विकास कार्यालय, गुमला में संपर्क करें।

मंडी भाव बुलेटिन

पिल्लू खेड़ा मंडी

धान का भाव

धान 1121 का भाव ₹3595 (हाथ से काटी गयी)
धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3350
धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3200
धान DB (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3200
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3421
धान DB (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3050

पिहोवा मंडी

धान का भाव

धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3350
धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3300

रोहतक मंडी

धान का भाव

धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3615
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3399

सफीदों मंडी

धान का भाव

धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3365
धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3200

गोहाना मंडी

धान का भाव

धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3151

रानियाँ मंडी

धान का भाव

धान 1401 का भाव ₹3091

जींद मंडी

धान का भाव

धान 1121 का भाव ₹3615
धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3390
धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3240
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3340
शबनम (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹2650

जुलाना मंडी

धान का भाव

धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3651
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3400
धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3350
धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3251

बरवाला मंडी

धान का भाव

धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3600
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3490

नारनौंद मंडी

धान का भाव

धान 1718 का भाव ₹3400
धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3600

कलायत मंडी

धान का भाव

धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3221

चीका मंडी

धान का भाव

धान 1401 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3260

कैथल मंडी

धान का भाव

धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3560
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3400
धान DB (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3125

कलानौर मंडी

धान का भाव

धान 1121 का भाव ₹3541
धान 1718 का भाव ₹3331
धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3251
धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3201

पलवल मंडी

धान का भाव

धान 1509 का भाव ₹2771 (कंबाइन द्वारा काटी गयी)
धान 1718 का भाव ₹3289 (हाथ से काटी गयी)
धान 1121 का भाव ₹3400 (हाथ से काटी गयी)

समालखा मंडी

धान का भाव

धान 1121 का भाव ₹3601
धान 1718 का भाव ₹3381

घरोंडा मंडी

धान का भाव

धान 1121 का भाव ₹3581
धान 1718 का भाव ₹3400

अमृतसर मंडी

धान का भाव

धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3500
धान 1121 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3621
धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3250
धान 1718 (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3350
धान PB 7 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3100
धान 1509 का भाव ₹2900 (कंबाइन द्वारा काटी गयी)

खनौरी मंडी

धान का भाव

धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3510
धान DB (हाथ से काटी गयी) का भाव ₹3250

निग्धू मंडी

धान का भाव

बासमती धान का भाव ₹3800 धान बासमती(कंबाइन द्वारा काटी गयी) का भाव ₹3461

निवेदन नोट

किसान भाईयों इस लेख में बताई गयी सभी सूचनाएं हमने विभिन्न स्त्रोतों से एकत्रित की हैं और आप इन्हें केवल सांकेतिक ही समझें और अपनी समझ बूझ से ही इनका उपयोग करें । आप सभी व्यावसायिक निर्णय अपनी जांच पड़ताल करके ही लें । हमारा उद्देश्य सिर्फ आपको जागरूक करना है हम आपको हुए किसी प्रकार के लाभ और हानि की कोई गारंटी या जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

Leave a Comment