कृषि समाचार मंडी रेट्स बुलेटिन 22 अक्टूबर 2021

सरसों की खेती के लिए किसानों का बढ़ते हुए रुझान के कारण कृषि विभाग द्वारा किसानों निःशुल्क सरसों का बीज किया गया वितरित

किसानों का रुझान सरसों की खेती की ओर बढ़ा है। इसी कारण कृषि विभाग द्वारा सरसों की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को नि:शुल्क सरसों का बीज वितरित किया। गन्नौर क्षेत्र के किसानों को 306 थैले बीज वितरित किए गए हैं। सरसों का बीज वितरित करने के साथ साथ किसानों को सरसों की खेती प्रति जागरूक भी किया जा रहा है ।

सरसों के रेट में बढ़ौतरी को देखते हुए किसानों से विभाग द्वारा ये आह्वान किया गया है कि प्रदान किए गए सरसों के बीज की बुवाई समय पर करें। विभाग द्वारा किसानों को जागरूक किया गया कि एक एकड़ में केवल डेढ़ किलो सरसों का बीज डालें और फसल की देखभाल करें जिससे पैदावार में बढ़ौतरी हो सके और अच्छा मुनाफा कमाया जा सके ।

हरियाणा राज्य में 21 अक्तूबर तक कुल 33,82,499 टन धान की हुई खरीद

हरियाणा राज्य में 21 अक्तूबर तक कुल 33,82,499 टन धान की खरीद की गई है। राज्य में धान की खरीद के मुख्य जिलों अम्बाला में 3,70,260 टन, फतेहाबाद में 2, 43,320 टन, जींद में 80,457 टन, कैथल 5, 28, 767 टन, करनाल में 7, 74,438 टन, कुरुक्षेत्र में 8,30,042 टन, पंचकूला में 58,580 टन, पानीपत में 37,667 टन, सिरसा में 45,586 टन तथा यमुनानगर में 3,46,804 टन धान की खरीद की गई है। खरीद की गई धान का मंडियों से 75 प्रतिशत उठान हो चुका है।

अनुदान के रूप में किसानों को इनपुट खरीदने के लिए मिलेंगे 3200 रुपए प्रति एकड़

उक्त मद में अनुदान लेने के इच्छुक किसान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की वैबसाईट में एग्री स्कीम गवर्नेंस के लिंक पर अपने आवेदन 30 नवम्बर 2021 तक कर सकते है। किसानों को इनपुट खरीदने के लिए अनुदान के रुप में 3200 रुपए प्रति एकड की दर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अभियान गन्ना के तहत कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 में गन्ने के साथ अंतर फसल को लेकर प्रदर्शन मद में प्रदर्शन प्लांट लगाने हेतु दिए जाएंगे। गन्ने की नोटिफाइड सिफारिश की गई किस्मों की बिजाई की जाएगी।

किसान भाई आवेदन करने के लिए सम्बन्धित कृषि विकास अधिकारी, (गन्ना) / सहायक गन्ना विकास अधिकारी यमुनानगर के कार्यालय में सम्पर्क कर सकते है।

हरियाणा प्रदेश के विभिन्न चीनी मिलो में गन्ने की अगेती किस्म सी.ओ.- 0238 के अधीन अत्यधिक क्षेत्र (लगभग 80 प्रतिशत) है परंतु पिछले कुछ वर्षों से इस किस्म में लाल सडन बिमारी का प्रकोप है। गन्ने की किस्म सी.ओ.- 15023 में गन्ने की उत्पादकता 351 क्विंटल प्रति एकड़ है तथा इसकी चीनी रिकवरी 14 प्रतिशत है। गन्ने की किस्म सी.ओ.- 0238 के मुकाबले सी.ओ.- 15023 की उत्पादकता व चीनी प्रतिशत काफी अधिक है जो कि किसानो के साथ-साथ चीनी मिलो के हित में भी है। इस प्रकार किसी एक गन्ने किस्म के एकाधिकार को हतोत्साहित करने के लिए यह जरूरी है कि गन्ने की नई किस्म सी.ओ.- 15023 का भी राज्य में विस्तार किया जाए।

गन्ना तकनीकी मिशन के तहत कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 में सह-15023 में पोर फिट विधि से सिंगल बैड विधि से बीज उत्पादन पर प्रदर्शन मद में प्रदर्शन प्लांट लगाने हेतु किसानों को फाऊडर सीड खरीदने के लिए अनुदान के रुप में 8 हजार रुपये एकड़ की दर से दिए जाएगे। गन्ने की नोटिफाइड किस्म सी.ओ.- 15023 की बिजाई की जाएगी।

किसान भाई न लगायें फानों में आग देना पड़ सकता है जुर्माना क्योंकि सैटेलाइट से रखी जा रही है नजर’

धान के फानों में आग लगाने पर प्रतिबंध लगाने के साथ साथ इस वर्ष जुर्माना भी लगाया जा रहा है | धान की पराली व अवशेष जलाने पर हवा जहरीली हो जाती है। ऐसे में किसान फानों में आग न लगाएं बल्कि पराली प्रबंधन कर कमाई कर सकते हैं।

एक तकनीकी यंत्र हरसेक की मदद से व प्रशासनिक जांच के बाद 90 आग लगाने वाले किसानों पर 2 लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया | जबकि इस साल पिछले वर्ष की आग की घटनाओं से 30 प्रतिशत कम मामले सामने आ रहे हैं।

हरसेक यंत्र की मदद से सैटेलाइट से अवशेष जलाने वालों पर नजर रखी जा रही है | यह सब काम हिसार स्थित हरियाणा स्पेस एपलिकेशन सैंटर द्वारा किया जा रहा है। हरसेक हर जिले में आग की लोकेशन पता लगाकर स्थानीय प्रशासन व कृषि विभाग को भेज रहा है, लेकिन हरसेक की 287 सूचनाओं में से 99 जगहों पर आगजनी की घटनाएं नहीं मिली। हरसेक द्वारा सटीक जानकारी न मिल पाने का एक कारण यह भी है कि हरसेक धुएं को सैंसर कर आग की लोकेशन ढूंडता है। कई बार हवा की वजह से धुआं दूसरी जगह फैल जाता है, जिस वजह से कई बार सूचना सटीक नहीं होती।

यदि कोई किसान अपने खेतों में पराली में आग लगाता है तो 2 एकड़ तक क्षेत्र में 2500 रुपए पर्यावरण को ख़राब करने का जुर्माना वसूला जाएगा । 2-5 एकड़ तक 5 हजार रुपए और इससे अधिक पर 15 हजार रुपये प्रति घटना की दर से जुर्माना लगाया जाता है।

प्रशासन द्वारा गठित ब्लॉक स्तर की 7 टीमें व गांवों स्तर पर 278 टीमें गठित की गई हैं। फानों में आग रोकने को लेकर 966 कस्टम हायरिंग सैंटर खोलें हैं, ताकि वहां से उपकरण लेकर किसान फानों को मिट्टी में दबा सकें। इसके तहत 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत सब्सिडी का भी प्रावधान है। कृषि विभाग की ओर से किसानों को हैपी सीडर, बेलर, सुपरसीडर, कटर, जीरोटिलेज मशीन, व रोटावेटर उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं।

फसल अवशेषों के जलाने पर प्रतिबंध

हरियाणा के जिलों में धान व अन्य फसलों की कटाई शुरू हो चुकी है और कई किसान धान या अन्य फसलों की कटाई के बाद खेतों में बचे फसल अवशेष, पराली को जला देते हैं, जिससे उत्पन्न धुआं आसमान में चारों ओर फैल जाता है जो कि आमजन के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है और साथ ही कई बार अन्य घटनाओं का कारण भी बनता है ।

फसल की कटाई के बाद बचे फसल अवशेषों को जलाने से पशुओं के चारे की कमी होने की संभावना भी बनी रहती है। कटाई के बाद बचे अवशेषों को जलाने से भूमि के मित्र कीट मर जाते हैं जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति कम होने से फसल की पैदावार पर भी प्रभाव पड़ता है।

फसलों के अवशेषों को जलाने पर प्रतिबंध लगाने वाले निर्देश जारी किए गए हैं। इन आदेशों की अवहेलना में यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो आईपीसी की धारा 188 वायु बचाव एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1981 के तहत दंड का भागी होगा।

‘स्टैकिंग विधि’ का प्रयोग करके किसान बागवानी में कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

किसान बागवानी में ‘स्टैकिंग विधि’ को प्रयोग कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा सब्जियों में बांस स्टैकिंग व लोहे की स्टैकिंग को प्रयोग करने के लिए किसानों को 50 से 90 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बागवानी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

आधुनिक युग में खेती में नई-नई तकनीकें उभरकर सामने आ रही हैं। इससे किसानों को ढेरों फायदे पहुंच रहे हैं। सब्जियों की खेती में ‘स्टैंकिंग’ ऐसी ही एक विधि का नाम है, जिसे अपनाकर किसान अच्छा लाभ कमा सकते हैं। नई-नई तकनीकों से खेती करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि इससे ढेर सारी जानकारियां मिलती हैं और दूसरा इनसे मुनाफा और फसलों की पैदावार भी अधिक होती है।

बांस व लौह स्टैकिंग पर अलग-अलग अनुदान

हरियाणा सरकार द्वारा बांस स्टैकिंग की लागत 62 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ पर 31250 से लेकर 56250 रुपए तथा लौह स्टैकिंग लागत 1 लाख 41 हजार रुपए प्रति एकड़ पर 70500 से लेकर 1 लाख 26 हजार रुपए अनुदान प्रदान किया जा रहा है। बांस स्टैकिंग व लौह स्टैकिंग पर अधिकतम अनुदान क्षेत्र 1 से 2.5 एकड़ है। इस बारे में अधिक जानकारी वैबसाइट व दूरभाष नंबर 0172-2582322 पर प्राप्त की जा सकती है।

स्टैकिंगतकनीक है बहुत आसान

‘स्टैकिंग’ तकनीक में बहुत ही कम सामान का प्रयोग हो रहा है। स्टैकिंग बांस व लौहे के सहारे तार और रस्सी का जाल बनाया जाता है। किसान पहले तकनीक से ही सब्जियों और फलों की खेती करते थे लेकिन अब किसान स्कैटिंग तकनीक का इस्तेमाल कर खेती कर रहे हैं क्योंकि यह तकनीक बहुत ही आसान है।

खेती बाड़ी में बढ़ते कीटनाशकों के इस्तेमाल से महिलाओं की हो सकती है सिजेरियन डिलीवरी

जर्नल एनवायर्नमेंटल रिसर्च में एक शोध प्रकाशित हुआ है जिसमें किंग जॉर्ज मैडीकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा यह बताया गया है कि जिस तरह से कीटनाशकों का अनियंत्रित तरीके से उपयोग बढ़ रहा है उसकी वजह से महिलाओं की सिजेरियन डिलीवरी का खतरा बढ़ सकता है।

शोध के अनुसार कीटनाशकों के बढ़ते उपयोग के कारण बच्चों का जन्म भी समय से पहले हो सकता है | जो आगे चलकर बच्चे के स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

यह अध्ययन उत्तर भारत में गैर-कामकाजी महिलाओं पर किया गया | इस अध्ययन में कीटनाशकों के गर्भावस्था पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में गया है। जिसमें कीटनाशकों के कारण गर्भवती महिलाओं में आने वाले जैव रासायनिक परिवर्तन के साथ जीनोटॉक्सिसिटी और ऑक्सीडेटिव तनाव के बारे में बताया गया ।

इस शोध में शोधकर्ताओं ने उत्तर भारत की गैर कामकाजी 221 स्वस्थ महिलाओं को गर्भावस्था के समय मां और शिशु के गर्भनाल से रक्त के नमूने एकत्र किए थे, जिसे उन्होंने गर्भस्थ शिशु की उम्र और उसके वजन के अनुसार विभाजित किया था। सभी नमूनों में जिनमें बच्चे का जन्म समय से पहले हुआ था उन सभी में ऑर्गेनो क्लोरीन कीटनाशकों के उच्च स्तर पाया गया था। जहां मां से लिए रक्त के नमूनों में एल्ड्रिन की मात्रा 3.26 मिलीग्राम प्रति लीटर और गर्भनाल से लिए रक्त के नमूनों में डाइल्ड्रिन की मात्रा 2.69 मिलीग्राम प्रति लीटर पाई गई थी।

जन्म के समय शिशुओं का हो सकता है वजन कम

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस शोध के निष्कर्ष स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं में जन्म के समय कम वजन और सी-सैक्शन डिलीवरी की स्पष्ट रूप से प्रवृत्ति देखी गई थी। शोधकर्ताओं के अनुसार नवजात शिशुओं में जन्म के समय वजन में कमी, कीटनाशकों के कारण बढ़े हुए ऑक्सीडेटिव क्षति और जीनो टॉक्सिसिटी का परिणाम हो सकता है। यह भी सच है कि खाद्य उत्पादकता को बढ़ाने में कीटनाशकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है पर यह भी सच है कि आज जिस अनियंत्रित तरीके से कृषि में इन कीटनाशकों का उपयोग किया जा रहा है वह अपने आप में एक बड़ी समस्या बन चुका है।

कीटनाशक कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के हैं कारण

डाऊन टू अर्थ की रिपोर्ट के अनुसार यह कीटनाशक न केवल खाद्य उत्पादों को जहरीला बना रहे हैं साथ ही भूमि और जल प्रदूषण का भी कारण बन रहे हैं, जो बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ये कीटनाशक मानव अंगों के साथ ही हार्मोन और शारीरिक विकास पर भी असर डाल रहे हैं। इसी तरह पंजाब के अमृतसर में स्थित गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी द्वारा किए शोध से पता चला है कि खेतों में काम करने वाले कृषि मजदूरों को जीनोटॉक्सिसिटी यानी कीटनाशकों के कारण उनकी कोशिकाओं के भीतर ऐसे स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि देश में बढ़ते कीटनाशकों के उपयोग को सीमित किया जाए, साथ ही उनके उपयोग के सम्बन्ध में कड़े दिशा निर्देश जारी किए जाएं।

अन्य खबरों के लिए देखें अलख भारत

समूह : धान Group:paddy

सभी मूल्य ₹ / क्विंटल में

पेहोवा मंडी धान 1509 भाव 3091 (हाथ से काटी गयी)

टोहाना मंडी
धान 1401 भाव ₹3040 धान 1509 भाव ₹3050 धान 1718 भाव ₹3075 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी)

गोहाना मंडी धान 1121 भाव ₹3551 (हाथ से काटी गयी) धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) ₹2962

फतेहबाद मंडी
धान 1509 भाव ₹3075

कलायत मंडी
धान 1509 भाव ₹3171 (हाथ से काटी गयी) धान 1718 भाव ₹3151 (हाथ से काटी गयी)

रानिया मंडी धान 1509 भाव ₹3062

रतिया मंडी
धान 1509 भाव ₹3031

पिहोवा मंडी
धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2891

रोहतक मंडी
धान 1509 हाथ भाव ₹3155

फाजिल्का पंजाब
1509 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3069

बूंदी मंडी
धान 1121 भाव ₹2970 धान1718 भाव ₹2600 से ₹2960 धान1509 भाव ₹2460 से ₹2890 सुगंधा 2300 से ₹2611

संबल मंडी up
धान Rh 10 भाव ₹ ₹2100 से ₹2125

जींद मंडी
1509 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2997 1718धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3320

खनौरी मंडी
धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी)भाव ₹3050 धान Dp (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2850 से 3235 1718 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3240

कलायत मंडी 1509 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2990 1509 धान (हाथ से काटी गयी)भाव ₹3171 1718 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹ 3151 1718धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3131

पलवल मंडी
1509 धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2700 1509धान भाव ₹2900 (हाथ से काटी गयी)

हांसी मंडी
1509धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2941 1509धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3000

जींद मंडी
धान 1509 भाव ₹3226 (हाथ से काटी गयी) धान 1718 भाव ₹3320

खैर मंडी धान 1509 भाव ₹2700 से ₹2874 (हाथ से काटी गयी) धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2600 से ₹2700 सुगंधा धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹2556 शरबती धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹2101

डबरा मंडी MP
1509 भाव ₹2550 से ₹2750 1509भाव₹2550 से ₹2675 1509 भाव ₹2700 से ₹2750

डिबाई मंडी UP
1509 टॉप भाव ₹2901 सुगंधा भाव ₹2525 शरबती भाव ₹2125

अलीगढ़ मंडी
1509 धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹2900 सुगंधा भाव ₹2530 शरबती भाव ₹2120

रामनगर मंडी
शरबती भाव ₹1900 से ₹2050 ताजा ₹2000 से ₹2150

नरेला मंडी
1509 हाथ भाव ₹2925

समालखा मंडी
1121धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3525 1718धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3225 1509धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3085 1121धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹1121-₹3050 1718धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹1718-₹3000 1509धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹1509 ₹1851

कैथल मंडी धान 1718 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3000 धान1718 (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3170 1509धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2950 धान DB (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2890

गन्नौर मंडी
धान 1121 भाव ₹3521 (हाथ से काटी गयी) धान 1718 भाव ₹3251(हाथ से काटी गयी) 1718धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी)भाव ₹1718-₹3091

हाथरस मंडी
1509धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹2850 से ₹2871

सिरसा मंडी
धान 1509 भाव ₹2700-₹3099 धान 1718 भाव ₹2800-₹3203 धान Pb-1 भाव ₹ 2400-₹2900 धान 1401 भाव ₹2600-₹3050

फगवारा मंडी
1509 धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3010

जुलाना मंडी
1509 धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3111 1509धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3003 1718धान (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3173

मतलोडा मंडी
धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3041 धान1509 (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3181धान 1121भाव ₹3500

मथुरा मंडी UP
धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2650 धान 1509 (हाथ से काटी गयी)भाव ₹2801 सुगंधा भाव ₹2421

खरखौदा मंडी
धान 1509 भाव ₹3113 1121 भाव ₹3528 1718धान भाव ₹3191(कंबाइन द्वारा काटी गयी) धान 1509 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹2926

टप्पल मंडी
धान 1121 (कंबाइन द्वारा काटी गयी) भाव ₹3000 से ₹3051 धान1121 (हाथ से काटी गयी)भाव ₹3231

बेरी मंडी
धान 1509 भाव ₹3159 (हाथ से काटी गयी) 1121 भाव ₹3561 सरबती ₹2200

तरावड़ी मंडी
धान 1718 भाव ₹3150 (हाथ से काटी गयी) 1509धान (हाथ से काटी गयी) भाव ₹3000

अमृतसर मंडी: चावल: बासमती ( 1121 नं.) शरबती सेला 4000/4100, शरबती स्टीम 4800/4900, चावल 1509 सेला 5450/5550, धानः शरबती 2150/2200, बासमती 1121 धान 3200/3250, धान (1509) 2925/3100, पीआर-11 नं. 2050/2075,

संगरूर मंडी: गेहूं 2150/2160, चावल बासमती सेला 6200/6300, शरबती चावल सेला 4100/4200, चावल परमल कच्चा 2500/2600,

समूह: रेशा Group:Fiber

सभी मूल्य ₹ / क्विंटल में

श्री विजयनगर मण्डी के भाव आज:
नरमा का भाव ₹8635
कपास का भाव ₹6680

अनूपगढ़ मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव: ₹8727

सूरतगढ़ मडा भाव :
नरमा बिका आज: ₹8265

ऐलनाबाद मंडी में आज ताजा भाव: नरमा का भाव ₹8201
कपास के रेट ₹7360

सादुलशहर अनाज मंडी भाव टुडे:
नरमा बोली भाव ₹8600
कपास देशी बोली भाव ₹6650

गोलूवाला मंडी में आज:
नरमा का बोली भाव: ₹8750

रावला मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8700

श्री गंगानगर मंडी में आज:
नरमा की बोली भाव ₹8571

रायसिंहनगर मंडी में आज:
नरमा का बोली भाव ₹8560

संगरिया मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8450

रावतसर मंडी में आज
नरमा का ताजा भाव ₹8413

सिरसा अनाज मण्डी भाव: नरमा का भाव ₹8322
कपास का भाव₹ 7376

कलायत अनाज मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8305

उकलाना मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8270

आदमपुर मंडी में आज:
नरमा का भाव ₹8230

नोहर मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8240

बरवाला मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8222

भट्टू मंडी में आजः
नरमा का ताजा भाव ₹8200

फतेहाबाद मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8150

सिवानी मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8160

अबोहर मंडी में आज:
नरमा का भाव ₹8190

कोटकपुरा मंडी में आज:
नरमा का ताजा भाव ₹8000

तेहाबाद मंडी में आज का:
नरमा का बोली रेट ₹8150
कपास का प्राइस ₹7425

समूह:अनाज Group: Cereals

सभी मूल्य ₹ / किलोग्राम में

श्री विजयनगर मण्डी के भाव आज:
सरसो का रेट ₹7450

रायसिंहनगर अनाज मंडी भाव:
ग्वार का भाव ₹6600
सरसों का भाव ₹7705

रावला मंडी का ताजा भाव:
गुवार का रेट ₹6050
सरसों का प्राइस ₹8050

श्रीमाधोपुर मण्डी का भाव:
ग्वार का भाव ₹5825
नया बाजरा भाव ₹1625
मूंगफली का भाव ₹6800

सादुलशहर अनाज मंडी भाव टुडे:
गेहूं दडा बोली भाव ₹1916
नया गुवार बोली भाव ₹6235
पुराना गुवार बोली भाव ₹5700
सरसों बोली भाव ₹7745

देवली मंडी का ताजा भाव:
गेहूं का भाव ₹2020
जौ का भाव ₹2200
मक्का का रेट ₹2304
बजरा का रेट ₹1700
ज्वार का भाव ₹2200
ग्वार का भाव ₹5500
सरसों का प्राइस ₹8025
तिल का भाव ₹10000
सोयाबीन का रेट ₹5475

श्री गंगानगर कृषि मंडी में आज भाव:
सरसों का रेट ₹7850
चना का भाव ₹4921
नया ग्वार का भाव ₹6157
गेहूं का भाव ₹2205
जौ का रेट ₹2051

नोखा मंडी का ताजा भाव:
आज ग्वार का भाव ₹6200
मूंगफली का भाव ₹5500 इसबगोल का भाव ₹12700
नई मेथी का रेट ₹6700
मेथा का भाव ₹7400
जीरा का भाव ₹12800
काला तिल का भाव ₹8800

हनमानगढ टाउन मंडी में आज: गुवार का भाव ₹6250
सरसों का भाव ₹7500

ऐलनाबाद मंडी में आज ताजा भाव:
सरसों का प्राइस ₹7626
ग्वार का भाव ₹6000
मेथी का भाव ₹7100
कनक का रेट ₹1950
बाजरी का रेट ₹1510
तारामीरा का भाव ₹6100
मूंगफली ₹5125
सरसों का प्राइस ₹7626
गवार का भाव ₹6000

बरवाला मंडी भाव :
नरमा का भाव ₹8222
बाजरा ₹1542

सूरतगढ़ मडा भाव :
ग्वार का भाव : ₹5800
जौ का भाव: ₹1900
बाजरा का भाव: ₹1550
गेहूं के ताजा भाव: ₹1900
सरसों का भाव: ₹6980

मेड़ता मंडी भाव :
सवा का भाव: ₹5500
सौंफ का रेट: ₹8000
जीरा का भाव: ₹14476
ग्वार का भाव: ₹6025
रायड़ा के रेट: ₹7841
तारामीरा का भाव: ₹6100 असालिया के भाव:₹5800
इसबगोल का भाव:₹12900
चवला का भाव: ₹8151 लुधियाना मंडी सरसों ₹17350 सरसों ₹3300/ ₹3350 बिनौला ₹3750/ ₹3850 डीओसी: मूंगफली ₹34300 जीरा ₹15200/ ₹17000 धनिया ₹8000/ ₹8800

अमृतसर मंडी : गुड़ (क्विं): लड्डू मंगलौर ₹4050/ ₹4350 शक्कर देशी ₹4350/ ₹4450 बूरा खांड ₹4200/ ₹4300

संगरूर मंडी: मैदा (50 किलो) ₹1250/ ₹1260 सूजी (50 किलो) ₹1325/ ₹1335 शरबती चावल सेला ₹4100/ ₹4200 चीन ₹13500/ ₹14800 किराना: जीरा ₹15400/ ₹1730 धनिया ₹8400/ ₹10200 हल्दी इरोड़ गट्ठा ₹8200/ ₹8300

समूह : दालें Group : pulses

सभी मूल्य ₹ / क्विंटल में

श्री विजयनगर मण्डी के भाव आज:
मूंग का रेट ₹6641
चना भाव ₹4741

रायसिंहनगर अनाज मंडी भाव:
चना का भाव ₹4852
मूंग का भाव ₹6740

रावला मंडी का ताजा भाव:
मूंग का रेट ₹6500

सादुलशहर अनाज मंडी भाव टुडे:
मूंग बोली भाव ₹6354
चना बोली भाव ₹4600

देवली मंडी का ताजा भाव:
चना का भाव ₹4700
उड़द का भाव ₹6451
मूंग का भाव ₹6000

श्री गंगानगर कृषि मंडी में आज भाव:
मुंग का भाव ₹6540
चना का भाव ₹4921

नोखा मंडी का ताजा भाव:
चना नया का भाव ₹4830
मूंग का रेट ₹6700
हल्का मूंग के रेट ₹4500

ऐलनाबाद मंडी में आज ताजा भाव:
चना का भाव ₹4700
मूंग का रेट ₹6500
चना का भाव ₹4700
मूंग का रेट ₹6500

सूरतगढ़ मडा भाव : मोठ दाल का भाव : ₹5750
मूंग का रेट: ₹5545
चना का भाव : ₹4750

मेड़ता मंडी भाव :
मूंग का रेट: ₹7100
चना का भाव : ₹4800

लुधियाना मंडी

दाल-दलहन: राजमां चित्रा ₹13000/ ₹15000 अरहर दाल ₹9400/ ₹9800 उड़द साबुत ₹8500/ ₹9500 उड़द धोया ₹9000/ ₹10500 छिलका ₹8600/ ₹9800 दाल मसूर ₹9000/ ₹9700 चनादाल ₹6200/ ₹6400 काबली चना ₹8300/ ₹10500 मूंग साबुत ₹7500/ ₹9000 मूंग धोया ₹8500/ ₹9700

अमृतसर मंडी: देशी चना ₹5700/ ₹5900 चनादाल ₹6300/ ₹6400

संगरूर मंडी: देशी चना छना ₹6300/ ₹6350 दाल चना ₹6250/ ₹6450 उड़द छिलका ₹8900/ ₹10600

समूह:फल Group:Fruits

सभी मूल्य ₹ / किलोग्राम में

सेब
नरवाना ₹35 ₹80 ₹57.5
केला
नरवाना ₹13 ₹13 ₹13
मौसंबी
नरवाना ₹30 ₹30 ₹30

समूह:सब्जियां Group:Vegetables

सभी मूल्य ₹ / किलोग्राम में

घीया
पेहोवा ₹14 ₹16 ₹15
फूल गोभी
नरवाना ₹20 ₹30 ₹25
प्याज
नरवाना ₹30 ₹30 ₹30
पेहोवा ₹12 ₹12 ₹12
आलू
नरवाना ₹10 ₹10 ₹10
पेहोवा ₹6 ₹9 ₹8
टमाटर
नरवाना ₹45 ₹45 ₹45
पेहोवा ₹12 ₹15 ₹13

निवेदन नोट

किसान भाईयों इस लेख में बताई गयी सभी सूचनाएं हमने विभिन्न स्त्रोतों से एकत्रित की हैं और आप इन्हें केवल सांकेतिक ही समझें और अपनी समझ बूझ से ही इनका उपयोग करें । आप सभी व्यावसायिक निर्णय अपनी जांच पड़ताल करके ही लें । हमारा उद्देश्य सिर्फ आपको जागरूक करना है हम आपको हुए किसी प्रकार के लाभ और हानि की कोई गारंटी या जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

Leave a Comment